Monday 3 July 2017

Research Said Cinnamon May Help To Reduce Obesity




एक अच्छी खबर है उन लोगों के लिए जो डायबिटीज और मोटापे से परेशान हैं. ऐसे लोग चाहें तो खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी का इस्तेमाल कर अपनी बीमारी पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं.
भारतीयों पर हुए अपनी तरह के अकेले शोध में पाया गया कि रोजाना दालचीनी का 3 ग्राम पाउडर लेने से मोटापा काबू में रखा जा सकता है. इससे बढ़े ब्लड प्रेशर और कमर पर जमा होने वाली चर्बी को काबू रखा जा सकता है. इससे असामान्य कोलेस्ट्रॉल को भी ठीक रखा जा सकता है.

शोध में मोटापे और डायबिटीज जैसे रोगों को काबू करने में दालचीनी को फायदेमंद पाया गया है. इस रिसर्च को एम्स, दिल्ली यूनिवर्सिटी के होम इक्नॉमिक्स विभाग और फोर्टिस सीडीओसी अस्पताल ने मिल कर किया है. रिसर्च के नतीजे अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिका 'लिपिड्स इन हेल्थ डिजीज' में छपे हैं.

इस शोध के तहत 130 मरीजों को 16 हफ्ते तक दालचीनी पाउडर दिया गया. हर मरीज को हर दिन 3 ग्राम दालचीनी पाउडर दिया गया. इसका नतीजा ये निकला कि हर मरीज का वजन 3.8 फीसदी तक कम हो गया.

शरीर की चर्बी 4.3 फीसदी कम हो गई. कमर का घेरा 5.3 फीसदी तक घट गया. ब्लड प्रेशर 9.7 फीसदी कम हो गया और खून में फास्टिंग ग्लूकोस का स्तर 7.1 फीसदी कम हो गया.

शोध की सबसे दिलचस्प बात ये है कि खाने में रोजाना दालचीनी का पाउडर शामिल करने के बाद किसी भी मरीज में कोई साइड इफेक्ट यानी दुष्परिणाम नहीं देखा गया है.

ये भी पढ़ें

गांव का मामूली नाश्ता नहीं, बहुत फायदेमंद है चना और गुड़

अगर आप डार्क चॉकलेट के शौकीन हैं, तो आसान है वजन घटाना

No comments:

Post a Comment

Kauwa Aur Sone Ka Haar - कोआ और सोने का हार

जब एक बार कोयल बच्चों को जन्म दे रही होती है इसलिए वह कोए को बाहर भेज देती है. फिर थोड़ी देर बाद में कोए को अंदर बुलाती है. अंदर आते ही वह ...