Thursday 10 August 2017

Kauwa Aur Sone Ka Haar - कोआ और सोने का हार

जब एक बार कोयल बच्चों को जन्म दे रही होती है इसलिए वह कोए को बाहर भेज देती है. फिर थोड़ी देर बाद में कोए को अंदर बुलाती है. अंदर आते ही वह देखता हैं कि कोयल ने 5 अंडे दिए हैं. यह देखकर वह बहुत खुश होता है और कोयल से कहती है कि आप जाओ मेरे लिए खाना लेकर आओ मुझे बहुत जोर से भूख लगी है.



वह कहता है ठीक है मैं अभी आता जाता हूँ और जब कोआ खाना लेकर वापस लौट रहा होता है तो उसे रास्ते में कुछ शिकारी दिखाई पड़ते हैं उन्हें देखकर वह परेशान हो जाता है. सोचता है यह लोग हमें शांति से जीने नहीं देंगे. वह जंगल के सारे पक्षी पक्षियों को उठाता है. शिकारी के बारे में सुनकर सभी पशु पक्षी परेशान हो जाते हैं और सुरक्षित जगह की ओर जाने लगते हैं.

कोआ जंगल के जानवर को बताता है कि मेरी पत्नी ने 5 अंडे दिए हैं. जल्दी मैं पिता बनने वाला हूं और फिर वह कहता है जल्दी करो नहीं तो वे शिकारी यहां तक पहुंच जाएंगे. तब भी बिल में बैठा एक साप उन दोनों की बात सुन लेता है और कोए के घर की तरफ बढ़ने लगता है. कोयल चिल्लाती है बचाओ कोई है. कोयल लोगों से सहायता मांगती है. कोआ जब वहा आता है और देखता है कि उसे सारे अंडों को फोड़ दिया वह कोयल से पूछता है कि सारे अंडे फूट कैसे गए?

वह बताती है कि साप ने यह सब किया हैं. कोया कहता है की मैं उसे सबक सिखाऊंगा. मैं उसे नहीं छोडूंगा. तभी वहां पर लोमड़ी आती है और कहती है कल तो तुम घर पर खाने के लिए आने वाले थे. कोआ कहता है कि हमारे सारे अंडों को साप नेने तोड़ दिया. हमने सब बच्चे को खो दिया.

जब मैं कल तुमसे मिला तभी ऐसा हुआ. लोमड़ी कहती है कि यह सब मेरी गलती है. कल तुमने मेरे बच्चों को बचाया लेकिन तुमने अपने बच्चों को खो दिया. तुम बताओ मैं तुम्हारी सहायता कैसे कर सकती हूं? मुझे उससे बदला लेना है. कोई तरीका बताओ चाहे मेरी जान चली जाए लेकिन मैं उसे बदला लेकर रहूंगा.

लोमड़ी कहती है कल तुम मेरे घर पर आओ मैं कुछ तरकीब सोच रही हूं. लोमड़ी कोआ को बताती है कि तुम्हें एक लड़की जो की राजकुमारी है उसके आभूषण लेकर आने हैं. जब वह नहाने जाती है तो वह अपने आभूषणों को उतर देती हैं. उसी समय तुम उन्हें ले आना. कोआ ऐसा ही करता .है जब वह रानी नहाने जाती है तो वह आभूषणों को चोच में दबाकर ले आता है और सांप के बिल के ऊपर रख देता है. रानी के सैनिक उन्हें धुन्ध्ते सांप के बिल तक आते हैं और देखते हैं कि सांप को मारे बिना वह आद्भुशन नहीं मिल पाएगा. इसलिए वे उसे मार देते हैं और वह गहने ले जाते है इस तरह से साप को अपनी करतूत की सजा मिल जाती है.

No comments:

Post a Comment

Kauwa Aur Sone Ka Haar - कोआ और सोने का हार

जब एक बार कोयल बच्चों को जन्म दे रही होती है इसलिए वह कोए को बाहर भेज देती है. फिर थोड़ी देर बाद में कोए को अंदर बुलाती है. अंदर आते ही वह ...